मेन्यू बंद करे

ब्लॉग क्या होता है? ब्लॉग्गिंग के बारे में हिंदी में जानकारी।

नवीनतम अपडेट – अक्टूबर 17, 2020

ब्लॉग या ब्लॉग्गिंग शब्द आज के समय में किसी के लिए भी नया नहीं है, वर्तमान समय में प्रतिदिन कुछ हज़ारों नए ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित होते हैं। परन्तु ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कब और कैसे हुई? यह अपने आप में एक रोचक कहानी है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे की ब्लॉग की खोज कब हुई और इसके विभिन्न रूप क्या हैं , तथा यह किस काम आता है।

ब्लॉग क्या होता है? इसकी शुरुआत कब और कैसे हुई? (What is Blog in Hindi?)

ब्लॉग (Blog) अपने आप में दैनिक डायरी का वेब स्वरुप है जिसका तात्पर्य उस लेखन शैली से है जो एक निर्धारित अंतराल के पश्चात कुछ न कुछ नई पाठ्य सामग्री प्रकाश में लाती है। उदहारण के लिए एक पुस्तक का लेखक जब लिखने बैठता है तो वह प्रस्तावना से लेकर अंतिम पृष्ठ तक पूरा खाका तैयार करता है और अंततः उसे प्रकाशित करवा पाठकों को उपलब्ध करवा देता है पर ब्लॉग के मामले में ऐसा नहीं है।

ब्लॉग की शुरुआत जरूर है पर अंत कोई नहीं, जब तक ब्लॉगर चाहे तब तक पोस्ट लेखन के जरिये नित नई जानकारियां इंटरनेट पर प्रकाशित कर सकता है, बशर्ते कि वह अपनी इच्छा से सब कुछ डिलीट कर अपना ब्लॉग बंद करना चाहे तो वह  अलग बात है।

ब्लॉग Blog Hindi Meaning

“ब्लॉग” शब्द की उत्पति (Etymology of word “Blog” – in Hindi)

ब्लॉग (Blog) शब्द अंग्रेजी के वेबलॉग(Weblog) का छोटा स्वरुप है। 1990 के आसपास जब इंटरनेट बाल्यावस्था में था तब कुछ सुचना प्रोधोगिकी इंजीनियर अपने सहकर्मियों के साथ कार्य सम्बंधित चर्चाओं के लिए ऐसी वेब साइट संचालित करते थे जहाँ सूचनाओं का प्रकाशन होता था। सभी लोग अलग-अलग स्थानों पर रहते हुए भी वेबसाइट के जरिये एक दूसरे से जुड़े रहते थे।

उनकी इस छोटी सी खोज ने ही ब्लॉग को जन्म दिया, लोगों ने ब्लॉग लेखन को एक समय पर असंख्य लोगों से जुड़ने का माध्यम समझा और फिर इस क्षेत्र में दिन-दूनी, रात-चौगुनी तरक्की हुई। इसका स्वरुप बदला, इसके तरीके बदले और ब्लॉग लेखन सुगम होता चला गया।

कालांतर में ब्लॉग के माध्यम से लोगों ने अपने निजी संस्मरण, यात्रा वृतांत, पाक कला, साहित्य, कविता, तकनीक, राजनीती, खेल और ऐसे अनेकों विषयों पर लिखना शुरू कर दिया।

सम्बंधित पोस्ट:  हिंदी ब्लॉग कैसे बनायें? How to Make Hindi Blog?

ये लेखन इंटरनेट पर सभी के पढ़ने के लिए उपलब्ध कराया जाने लगा। इस पूरी प्रणाली को ब्लॉग्गिंग कहा जाने लगा और ब्लॉग लिखने वाले को ब्लॉगर कहा जाता है। आधुनिक ब्लॉगर अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण (Monetization & Monetisation of Blog) कर रहे हैं जिससे वे अच्छे कंटेंट और ट्रैफिक के बदौलत ठीकठाक पैसा भी कमाने लगे हैं।  

साथ ही साथ इसका नाम वेबलॉग (Weblog) से लघु रूप में परिवर्तित हो कर केवल ब्लॉग (Blog) रह गया।

Blog को हिंदी में “चिट्ठा” , “वेब-दैनिकी” या फिर आम बोलचाल में “ब्लॉग” ही कहा जाता है।

ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित प्रश्नोत्तरी (FAQs related to blogging in Hindi)

ब्लॉग विधा को विस्तार से जानने के लिए निचे दिए प्रश्न और उत्तर आप की सहायता के लिए प्रस्तुत हैं.
आशा करते हैं की आपको ब्लॉग सम्बंधित बेसिक सवाल और उनके जवाब यहां मिलेंगे।

ब्लॉग बनाने के लिए क्या चाहिए?

ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले किसी विषय में आपकी रूचि और साथ ही थोड़ा सा समय चाहिए। इसके अलावा कुछ ब्लॉग्गिंग टूल्स की जरुरत पड़ती है जो या तो मुफ्त उपलब्ध हैं या फिर मामूली कीमत चुकाने पर मिल जाते हैं।

क्या ब्लॉग बनाने के लिए किसी सॉफ्टवेयर कोर्स की जरुरत है?

नहीं, आप बिना किसी टेक्निकल डिग्री के ब्लॉग बना सकते हैं। न्यूनतम शिक्षा और इंटरनेट की बेसिक नॉलेज काफी है ब्लॉग बनाने के लिए। बहुत से ब्लॉगर तो अभी स्कूली शिक्षा ही ले रहे होते हैं पर ब्लॉग्गिंग फील्ड में शानदार परफॉर्म कर रहे होते हैं।

मुफ्त में ब्लॉग कैसे बनाएं? (Free Mein Blog Kaisey Banta Hai)

Google की Blogger सेवा और WordPress दो मुख्य ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म हैं जहाँ से मुफ़्त ब्लॉग की शुरुआत की जा सकती है. जो बंधू बिलकुल नए हैं और तकनिकी रूप से तंग हाथ हैं वे Blogger से शुरू करें , यह ज्यादा सरल रहता है.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं?(Blog se paisa kaisey banayein)

ब्लॉग से पैसा कमाना एक दूरगामी क्रिया है, इसके लिए संयम, परिश्रम और थोड़ा समय लगता है। किसी भी ब्लॉग पर शुरुआत में पठनीय व् रुचिकर सामग्री संग्रहित करें उसके बाद ही पैसा कमाने के विषय में सोचें अन्यथा परिणाम आशा अनुरूप नहीं आते।

अपने ब्लॉग को प्रसिद्ध बनाने के लिए क्या करें?

ब्लॉग की प्रसिद्धि के लिए कोई शॉर्टकट फॉर्मूला नहीं है, जब भी लिखें पाठकों को ध्यान में रख कर लिखें। कुछ समय में परिणाम अपने आप दिखने शुरू हो जायेंगे।

हिंदी भाषा में नया ब्लॉग कैसे बनाएं? (New Hindi Blog Kaisey Banaye?)

ब्लॉग चाहे हिंदी में हो या अंग्रेजी में, उसे स्थापित करने के लिए उपयोग में लिए जाने वाले तरीके एक सामान ही होते हैं। कुछ सेटिंग्स को बदल कर आप ब्लॉग की भाषा हिंदी कर सकते हैं। ज्यादा विस्तार से पढ़ने के लिए हमारे लेख नया ब्लॉग कैसे बनाएं? पढ़ें।

Posted in ब्लॉग्गिंग

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *