मेन्यू बंद करे

लॉकडाउन में घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [Covid Special]

नवीनतम अपडेट – सितम्बर 18, 2020

Are you looking for work from home (वर्क फ्रॉम होम) jobs during COVID-19 lock down? Learn about the best online work from home jobs in Hindi where you can earn a decent monthly income.

वैश्विक महामारी Covid-19 ने 2019 के अंत में दस्तक दी थी, लगभग 1 वर्ष होने को आया पर अब भी इस संक्रमण का कोई कारगर इलाज नहीं मिल सका है। दुनिया के विभिन्न देशों में आंशिक LockDown अब भी चल रहा है और कब तक चलेगा अभी यह भी मालूम नहीं है। ऐसे में वैश्विक अर्थव्यवस्था पर बहुत प्रतिकूल असर पड़ा है। विकासशील देशों का सकल घरेलू उत्पाद (GDP), कंपनियों के बिज़नेस और मुनाफे पर इसका सीधा-सीधा नेगेटिव असर दिख रहा है।

ऐसे में लोगों की नौकरी और काम धंधों पर भी आंच आई है, और लाखों लोग या तो नौकरी गँवा चुके हैं या फिर वित्तीय घाटे का सामना कर रहे हैं। ऐसे में यह आवश्यक हो जाता है की कोई समानांतर कमाई का तरीका हो जो आपको इस लॉकडाउन में घर बैठे कुछ कमाई करा सके। हमारे प्रधानमंत्री जी ने भी आपदा को अवसर में बदलने का आह्वान किया है।

इस आर्टिकल में हम जानेंगे की कैसे आप घर बैठे वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) द्वारा कमाई कर सकते हैं, साथ ही जान लें कि लॉकडाउन में ऑनलाइन ठग गिरोह भी सक्रिय हैं ऐसे में उनसे अपने आप को कैसे बचाएं?

लॉकडाउन में वर्क फ्रॉम होम – (Work From Home in LockDown)

वर्क फ्रॉम होम

आज के समय में एक परिवार का मासिक बजट बिना रोज़गार या काम धंधे के पूरा कर पाना बहुत मुश्किल है। लॉकडाउन ने बहुत से घरों के बजट को बिगाड़ा है, ऐसे में मुखिया की चिंता लाज़मी है की कमाई के उस गैप को कैसे पूरा करे?

आज के डिजिटल युग में हम कुछ ऐसे काम कर सकते हैं जो आपको घर बैठे कमाई प्रदान करने में सहयोग कर सकते हैं, ऐसे ही कुछ वर्क फ्रॉम होम के तरीके हम निचे आपके लिए पेश कर रहे हैं। आशा है की इससे आपको कमाई के नए आयामों की जानकारी मिलेगी।

Blogging और Vlogging द्वारा:

आज के समय में एक अच्छा ब्लॉग आपको घर बैठे एक औसत नौकरी जितनी मासिक आय दे सकता है। इसके लिए आपको Domain Name और Bluehost जैसी किसी कम्पनी की Web Hosting सेवा लेनी होगी और इसमें कुल शुरुआती खर्च भी मात्र 1 से 2 हजार रूपये का ही है।

इस विषय में आप हमारी इस पोस्ट पर जा कर सीख सकते हैं की ब्लॉग कैसे बनाया जाये?

Blogging की तरह आजकल Vlogging भी कमाई का अच्छा तरीका है, Vlog में आपको वीडियो बना कर यूट्यूब पर अपलोड करने होते हैं। जैसे ही आपका Vlog अच्छा ट्रैफिक प्राप्त करना शुरू करता है तब YouTube आपको advertisement revenue में से एक हिस्सा देता है। कुछ लोग केवल ब्लॉग और यूट्यूब चैनल से हर महीने लाखों रूपये कमा रहे हैं।

आप अपने ब्लॉग और यूट्यूब चैनल का मुख्य विषय अपनी रूचि के हिसाब से रख सकते हैं। जैसे टेक्नोलॉजी, खानपान, स्पोर्ट्स, गेमिंग, संगीत, बागवानी इत्यादि। वर्क फ्रॉम होम क्षेत्र में Passive Income का सबसे पॉपुलर तरीका ब्लॉग या व्लॉग ही है।

Online Tutor – ऑनलाइन क्लास द्वारा:

यदि आपकी रूचि अध्यापन में है और किसी विषय पर आपकी पकड़ अच्छी है तो आप ऑनलाइन क्लासेज प्रदान कर सकते हैं।

कोरोना के चलते स्कूल और कॉलेज लगभग बंद पड़े हैं और विद्यार्थियों को शिक्षण संसथान ऑनलाइन ही पढ़ा पा रहे हैं, ऐसे में आप उनको ट्यूशन क्लास भी ऑनलाइन दे सकते हैं।

यह आवश्यक नहीं की ऑनलाइन क्लासेज केवल नियमित स्कूली शिक्षा से जुडी ही हो, आप लैंग्वेज सिखाने की क्लास, किसी अन्य हॉबी से जुड़ी क्लास या करियर कॉउंसलिंग आदि भी ऑनलाइन प्रदान कर सकते हैं।

सम्बंधित पोस्ट:  YouTube चैनल कैसे बनाएं और पैसा कैसे कमाएं?

Digital और Social Media Marketing द्वारा:

आज के युग में हर प्रोडक्ट और सेवा प्रदान करने वाले उपक्रम को डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट्स की सेवा की आवश्यकता रहती है। साथ ही सोशल मीडिया पर उनके पेज और चैनल्स को चलाने के लिए भी किसी व्यक्ति की आवश्यकता होती है।

यह कार्य आप घर बैठे कर सकते हैं। इसके लिए आपको आवश्यकता पड़ेगी एक अदनी ट्रेनिंग की, इस प्रकार की प्रारंभिक ट्रेनिंग इंटरनेट पर मुफ्त भी उपलब्ध हैं। आप Google Skillshop या Facebook से फ्री ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं। यह मुफ्त में स्वरोजगार का सबसे अच्छा तरीका है और असल मायने में वर्क फ्रॉम होम कहा जा सकता है।

एक बार ट्रेनिंग लेने के पश्चात आप इस प्रकार का ऑनलाइन काम Freelancer जैसी किसी वेबसाइट पर ढूंढ सकते हैं।

Advance Booking of Services द्वारा:

यदि आप सेवा क्षेत्र में हैं तो यह भी एक तरीका है धन अर्जित करने का। उदहारण के लिए मान लें की आप होटल चलाते हैं या टूरिस्ट गाइड आदि हैं तो आप आपने रेगुलर ग्राहकों को डिस्काउंट आदि प्रदान कर अग्रिम बुकिंग कर सकते हैं।

स्वाभविक है की यह एक लम्बी अवधि के लिए किया जा सकता है, मसलन साल भर पहले बुकिंग करना। यह पूर्णतः ग्राहक पर निर्भर करता है की वह ऐसी सेवाओं के लिए तैयार है या नहीं, पर आप डिस्काउंट आदि ऑफर कर दें तो हो सकता है वे तैयार हो जाएँ और आपको कुछ अग्रिम राशि मिल जाए।

यह विधि केवल सेवा क्षेत्र में काम कर सकती है और वह भी परस्पर विश्वास के बुते पर।

सरकारी वर्क फ्रॉम होम विकल्प:

भारत सरकार ने National Career Service के रूप में एक नौकरी पोर्टल बनाया है। आपको जानकर ख़ुशी होगी की इस पोर्टल पर भी वर्क फ्रॉम होम जॉब्स उपलब्ध हैं। आपको इस वेबसाइट पर जा कर Advanced Search में जा कर Job Nature ड्राप डाउन में Full Time/Work From Home चुनना होगा।

कोरोना संक्रमण की शुरआत के बाद से इस पोर्टल पर वर्क फ्रॉम होम जॉब्स की बहुत सी नई नौकरियां पोस्ट हुई हैं।

इसी प्रकार कई राज्यों की सरकारों ने भी ऐसे पोर्टल शुरू किये हैं। दिल्ली सरकार ने भी रोज़गार बाजार नामक पोर्टल शुरू किया है जिसका लिंक यह है : https://jobs.delhi.gov.in/

वर्क फ्रॉम होम सम्बंधित ठगी से बचने के तरीके

कोरोना वायरस के संक्रमण से जहाँ कामकाजी लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है वहीँ ऑनलाइन ठग और अन्य ऐसे तत्त्व भी इंटरनेट पर सक्रिय हो गए हैं। ऐसे में जरुरी है की आप सतर्क और सावधान रहें।

हम ऑनलाइन ठगों से आपके धन की सुरक्षा के लिए कुछ टिप्स निचे लिख रहे हैं, कृपा कर इनका अनुसरण करें और किसी भी माली नुकसान से अपने आप को बचाएँ।

  • किसी भी ऑनलाइन कार्य देने वाली कंपनी की जाँच पड़ताल करें , उसके बाद ही काम के लिए हामी भरें।
  • किसी को भी किसी ऑनलाइन जॉब के लिए किसी प्रकार की फीस न दें।
  • बहुत से बहरूपिये बड़ी कंपनियों के नाम से फ़र्ज़ी ऑफर आदि देते हैं, पहले तसल्ली कर लें की वे असल में उस कंपनी से जुड़े हैं या नहीं।
  • नौकरी की चाह में अपने निजी डिटेल्स , बैंक और क्रेडिट कार्ड डिटेल्स या OTP किसी से शेयर न करें।
  • किसी भी ऑनलाइन लाटरी या जुए की स्कीम में न फंसे।
  • अपने मोबाइल की पेमेंट वॉलेट एप्प जैसे PayTM, Phonepe , GPay आदि का नंबर ऑनलाइन शेयर न करें।

Conclusion – सार:

आज के समय में यह आसान है की आप घर बैठे कुछ काम कर सकते हैं और अपना जीवन यापन भी कर सकते हैं। इसमें आप को दृढ विश्वास और खुद पर भरोसे की जरुरत है। इसके अलावा थोड़ी सी सतर्कता से आप ठगी से बच कर रहें तो आप को लॉक डाउन में भी ऑनलाइन काम मिलेगा और कमाई भी।

यदि यह आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने परिचितों के साथ शेयर जरूर करें, शायद किसी की मदद हो जाए। कोई सुझाव या सवाल हों तो निचे कमैंट्स में लिखें।

Posted in शिक्षा व रोज़गार

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *